अपना खाता राजस्थान ( Apna Khata Rajasthan )

अपना खाता राजस्थान ( Apna Khata Rajasthan ): E Dharti Rajasthan

Apna Khata Rajasthan:- जब से चीजे ऑनलाइन गई है तब से हर राज्य की सरकार यह कोशिश कर रही है। कि सभी राज्य के निवासियों को घर बैठे हर सुविधा उपलब्ध कराई जाये। उसी तरह राजस्थान सरकार के पोर्टल की शुरुआत की है जिसे हम अपना खाता ( Apna Khata ) के नाम से जानते है।

इस पोर्टल या वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान के निवासी आसानी से घर पर बैठे हुए अपनी भूमि से सम्बन्धित किसी भी प्रकार जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

अब आपको अपनी जमीन से संबंधित किसी भी तरीके की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी विभाग के चक्कर काटने की कोई जरूरत नहीं है। अब आप आसानी से घर बैठे बैठे ही अपनी जमीन से संबंधित किसी भी तरीके की जानकारी को बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

इस योजना के माध्यम से आप कई तरीके की चीजें कर सकते हैं जैसे कि अपने लैंड रिकॉर्ड्स के बारे में जानना अपने खाता खसरा नंबर, खाता नकल, खाता नामांकरण, जमाबंदी नकल, गिरदावरी रिपोर्ट इत्यादि का पता ऑनलाइन कर सकते हैं।

इसी के साथ-साथ आप अपना खाता (Apna Khata) नंबर डालकर अपनी जमीन से संबंधित किसी भी तरीके की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं और खेत की जमाबंदी, भूमि का नक्शा, खसरा नंबर इत्यादि को ऑनलाइन देख सकते हैं।

लेख ( Article )

Bhulekh Rajasthan Apnakhata/अपना खाता राजस्थान जमाबंदी खाता नकल

जिले

सभी जिलों के लिए

विभाग

राजस्थान राजस्व विभाग

वर्ष

2020-21

आधिकारिक वेबसाइट

संपर्क माध्यम

राजस्व मण्डल राजस्थान, टोडरमल मार्ग, सिविल लाईन, अजमेर

Apna Khata Rajasthan ( अपना खाता राजस्थान )

राजस्थान की सरकार द्वारा अपना खाता या जिसे हम राजस्थान भूमि रिकॉर्ड से भी कहते हैं को शुरू कराने के पीछे बहुत बड़ा कारण राजस्थान के निवासियों को उनकी जमीन से संबंधित हर प्रकार की जानकारी बिना किसी तकलीफ या परेशानी के घर बैठे उपलब्ध कराना है।

इस योजना या पोर्टल को इ भूमि पोर्टल ( E-Bhumi Portal ) भी कहा जाता है। अगर रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान के किसानों को इस योजना या पोर्टल में बहुत सा लाभ दिया है।

अब राजस्थान का किसान घर बैठे बड़ी आसानी से कई प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकता है जैसे कि खतौनी, जमाबंदी नकल, खसरा नक्शा और गिरधावरी रिपोर्ट आदि को ऑनलाइन आसानी से देख सकता है।

राजस्थान अपना खाता | जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और जानना चाहते हैं कि राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखने की क्या प्रक्रिया है, तो नीचे मैंने उस पूरी प्रक्रिया को अच्छे से बताया है। आपको केवल यह करना है, कि इस प्रक्रिया को चरण दर चरण फॉलो करना है ताकि आप जमाबंदी नकल ऑनलाइन देख सके:-

1. जमाबंदी की नकल को ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान अपना खाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

2. एक बार आप वेबसाइट पर पहुंच जाएं तो जिला चुने वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना जिला चुनें। उसके बाद मैप में दिख रही है जिलों में से अपने जिले पर क्लिक करें।

3. जैसे ही आप अपने जिले पर क्लिक करेंगे, तो एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपना तहसील चुनना होगा।

4. अपना तहसील चुनने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंचेंगे जहां आपको अपने गांव का चयन करना हो। जिसके लिए आपको भूमि रिकॉर्ड की आवश्यकता पड़ेगी।

5. इसके बाद आवेदन की जानकारी सेशन में जाकर सभी मांगी गई जानकारी को सही से और अच्छे तरीके से भरे। अगर आपको रिकॉर्ड की एक कॉपी चाहिए तो दिए हुए 5 विकल्प (खता, खसरा, नाम, USN और GSN) में से किसी एक को चुनना होगा।

6. जो भी विकल्प आप चुनेंगे उसी के हिसाब से दाएं और ऑप्शन दिखाई देंगे। जैसा कि आप देख सकते हैं चित्र में खाता विकल्प चयनित है तो उसी के हिसाब से खाता संख्या इत्यादि ऑप्शंस दिखाई दे रहे हैं।

7. यदि किसी कारणवश आपको अपना खाता संख्या पता नहीं तो आप बचे हुए चार ऑप्शन में से कोई भी सेलेक्ट करके जमाबंदी की नकल को देख सकते हैं।

Apna Khata Rajasthan ( अपना खाता राजस्थान ) योजना के लाभ

जब से राजस्थान सरकार द्वारा अपना खाता राजस्थान पोर्टल या योजना की शुरुआत की गई है, तब से इस योजना से राजस्थान के रहने वाले लोगों को काफी लाभ हुआ हैं। अगर आप उन लाभों के बारे में जानना चाहते हैं जो अपना खाता राजस्थान ( Apna Khata Rajasthan ) योजना ने दिए हैं, तो उनका मैंने नीचे अच्छे से बताया है:-

  • इस योजना के तहत आप अपनी भूमि का पूरा विवरण या व्याख्या अपना खाता नंबर डालकर पता कर सकते हैं 
  • जो समय आप पटवार खाने के चक्कर लगाने में खर्च करते थे, अब आप का वो समय बचेगा। 
  • इस योजना का प्रमुख लाभ राज्य सरकार को यह होगा, कि कालाबाजारी में काफी गिरावट आएगी।

राजस्थान फसल गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन ( Online ) देखने की पूरी प्रक्रिया

अगर आप राजस्थान के कोई निवासी हैं और राजस्थान गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन देखना चाहते हैं, तो उसे देखने की कुछ प्रक्रिया है जिसे आप को फॉलो करना होगा। सारी प्रक्रिया में नीचे अच्छी तरीके से बताई है कृपया सही से फॉलो करें।

1. गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन देखने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल या वेबसाइट पर जाना होगा।

2. जैसे ही वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे, तो आप अपनी जरूरत के अनुसार ऑप्शन पर क्लिक करके जिलेवार गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन देख सकते हैं।

खसरा मैप ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

अगर आप जानना चाहते हैं, कि खसरा मैप ऑनलाइन डाउनलोड करने की क्या प्रक्रिया है, तो मैंने वह सारी प्रक्रिया नीचे अच्छे से बताई है। आपको केवल यह करना है कि नहीं यह सारे स्टेप्स अच्छे से फॉलो करने हैं ताकि आप से कोई गलती ना हो।

1. सबसे पहले आपको राजस्थान भू नक्शा पोर्टल या वेबसाइट पर जाना होगा।

2. जो भी जानकारी मागि गई है उससे अच्छे से भरे।

3. जैसे ही आप सारी जानकारी भर देंगे, उसके बाद अपने खसरे नंबर पर क्लिक करे। क्लिक करे ही आप नक्शा ऑनलाइन देख पाएंगे या चाहे तो डाउनलोड भी कर सकते है।

District-Wise Apna Khata Rajasthan ( अपना खाता राजस्थान ) 2020

E- धरती 1.0 सॉफ्टवेयर या E Dharti Portal Rajasthan एक ऐसी सेवा है, जो जमाबंदी नकल ( Jamabandi nakal ) ऑनलाइन उपलब्ध करता है। राजस्थान के कुछ जिलों में तो यह सेवा सुचारु रुप से चालू हो चुकी है, परंतु अभी भी कुछ ऐसे जिले शेष बचे है, जहां यह सेवा पहुंचना बाकी है।

अगर आप यह सोच रहे की आपका जिला किस लिस्ट आता है, उस लिस्ट में जिसमे यह सेवा चालू हो चुकी है या उस लिस्ट में जिसमे नहीं हुई है। चिंता मत कीजिये, क्यूकि नीचे मैंने उन सभी जिलों की लिस्ट हुई है। जहां यह सेवा पूर्ण रूप से चल रही है परंतु यदि आपका जिला लिस्ट में नहीं है, तो परेशान ना हो क्योंकि कुछ समय पश्चात यह पोर्टल या सेवा आपके जिले में भी आरंभ कर दी जाएगी।