MP Bhulekh

एमपी भूलेख ( MP Bhulekh ): खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा मध्यप्रदेश MP Bhulekh

क्या आप म.प्र. या मध्य प्रदेश के रहने वाले है, और आप भूमि रिकॉर्ड, खतौनी (Khatauni), खसरा (Khasra), राज्य के विभिन्न जिलों के नक्शे, अधिकारों के रिकॉर्ड (ROR), और अन्य महत्वपूर्ण भूमि संबंधी जानकारी देखना चाहते है, तो म.प्र. भूलेख ( MP Bhulekh ) पोर्टल आपके लिए है।

म.प्र. भूलेख पोर्टल राज्ये सरकार द्वारा शुरू की एक सुविधा है, जिसकी सहायता से आप मध्य प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड, राज्य के विभिन्न जिलों के नक्शे, और अन्य महत्वपूर्ण भूमि संबंधी जानकारियां प्राप्त कर सकते है।

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानो को उनकी भूमि के रिकॉर्ड ऑनलाइन और सुविधापूर्वक उपलब्ध करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की जिसे MP Bhuabhilekh के नाम से जाना जाता है।

इस ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से भूमि सम्बन्धी सभी जानकारी जैसे जमाबन्दी, बी1, नकल आदि को आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

तो अगर आप म.प्र. भूलेख ( MP Bhulekh ) के बारे में और जानना चाहते है तो इस लेख के साथ बने रहे। क्युकी मैं इस लेख में म.प्र. भूलेख से सम्बंधित कई जानकारियां जैसे MP Bhulekh का उद्देश्य, मध्य प्रदेश किश्तबंदी नक्शा कैसे देखे, MP Land Record खसरा खतौनी की नकल नाम से निकालने की प्रक्रिया, गांव की सूची देखने की प्रक्रिया, एमपी भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक करें आदि।

MP Bhulekh Overview

विभाग

मध्य प्रदेश राजस्व विभाग 

जिला

मध्य प्रदेश सभी जिलों पर लागू

आधारित लेख

MP Land Record 2020 MP BhuAbhilekh

आधिकारिक वेबसाइट ( Official Website )

  • mpbhulekh.gov.in

  • landrecords.mp.gov.in

वर्ष ( Year )

2020

MP Bhulekh का उद्देश्य

राज्ये सरकार द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा को शुरू करने के पीछे प्रमुख उद्देश्य मध्य प्रदेश के लोगो को उनकी जमीन से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी जैसे जमाबंदी, मध्य प्रदेश खसरा खतौनी ,भू नक्शा घर बैठे उपलब्ध करना है।

क्युकी चीजे ऑनलाइन होने से पहले इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी राजस्वा विभाग या अन्य विभाग के कई चककर लगाने पड़ते थे तथा इसी के साथ साथ कई अन्य तरीके की कठनाईयाँ भी झेलनी पड़ती थी।

पर जब से राज्ये सरकार द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की गयी है, तब से भूमि सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करना काफी आसान हो गया है।

एमपी भूलेख खसरा खतौनी को ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

अगर आप एमपी भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक करना चाहते है, तो उसे चेक करने की एक प्रक्रिया है जिसे मैंने नीचे अच्छे से व्यक्त किया है। तो अब आप इस प्रक्रिया के हर चरण को सही से फॉलो कर ताकि आप एमपी भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक कर सके।

1. इस पहले चरण में आपको आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल को अपने मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप से विजिट करना होगा। जो आप यहाँ क्लिक करके ओपन कर सकते हैं।

2. जैसे ही आप आधिकारिक पोर्टल के होमपेज पर पहुचेगे, तो सबसे ऊपर हैडर सेक्शन में आपको एक ऑप्शन मिलेगा फ्री सर्विस नाम का उस पर क्लिक करे।

3. अब जो पेज आपके सामने खुलेगा पर आपको “खसरा/ बी-1/ नक्शा प्रतिलिपि” ऑप्शन ढूढे और उस पर क्लिक करे।

4. क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुचेगे, इस पेज पर कुछ इनफार्मेशन जैसे तहसील, पटवारी हल्का, गांव, जिला आदि के चयन करना पड़ेगा। एक बार यह सारी जानकारी चुनने के बाद आखिर में खसरा या भू स्वामी नो का चुंनाव करे।

5. अब जैसे ही आप Captcha भरेंगे और “विवरण देखें” ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। अब इसका आप चाहे तो एक प्रिंट करा सकते है, भविष्य में उपयोग के लिए।

एमपी भूलेख ( MP Bhulekh ) के लाभ

  1. MP Bhulekh की सहायता से आप MP Bhulekh खसरा खतौनी को डाउनलोड कर सकते है।  
  2. इस सुविधा का लाभ ना केवल आम जनता को बल्कि सरकार को भी होगा, क्योकि सरकार के लिए land records को maintain करना काफी आसान हो गया है। 
  3. इस योजना की वजह से भ्रष्टाचार खत्म होगी, जो सरकारी कार्यालय/ पटवारखानों मे दलालों के द्वारा की जाती थी।
  4. अब आपको अपनी जमीन की किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए सरकारी कार्यालयो के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे। आप अपने स्मार्ट फ़ोन से सारी प्राप्त कर सकते है।
  5. सब चीजे ऑनलाइन हो जाने से आपके समय की काफी बचत होगी।

MP Land Record खसरा खतौनी की कॉपी को नाम से निकालने की पूरी प्रक्रिया

अगर म.प्र. के रहने वाले है, और MP Land Record खसरा खतौनी की नकल नाम से कैसे निकले तो आपको बस एक काम करना है। जो कि है नीचे दिए हुए निर्देशों को सही से फॉलो करना।

क्योकि यदि आप इन निर्देशों को सही से फॉलो नहीं करेंगे तो MP Land Record खसरा खतौनी की नकल नाम से नहीं निकल पाएंगे:-

1. सर्वप्रथम आपको MP Bhuabhilekh की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा, जो कि आप यहाँ क्लिक करके विजिट कर सकते है।

2. जैसे ही आप वेबसाइट पर पहुचेगे, आपको एक जिलों का मैप दिखाया जायेगा। इस जिला मैप में से अपने जिले का चयन करे।

3. जिले का चयन करने के बाद आपके सामने एक तहसील की लिस्ट आ जाएगी, इसमें से अपनी तहसील को चुने।

4. जैसे ही आप अपने तहसील को चनेगे तो उसके अंतर्गत आने वाले सभी गांव की सूची सामने आ जाएगी। ये जो सूची आपके सामने खुली है, इसमें रा. नि. म. और हल्का की इनफार्मेशन उपलब्ध होगी।

5. जैसे ही आप जिला, तहसील, रा. नि. म., हल्का, ग्राम, वर्ष को चुन लगे उसके बाद आपके सामने कोड दिखाई देगा। कोड को भरने के बाद नक्शा या खसरा वाला ऑप्शन को चुने।

6. कोड को भरने तथा नक्शा को चुने के बाद आपको दी हुई सूची में से खसरा नंबर को चुने। मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी की सूची में से अपना खसरा नंबर सेलेक्ट करें, नंबर अनुसार खसरा विकल्प चुने।

7. एक बार अपने खसरा नंबर का चयन कर लिया, तो आपके सामने फॉर्म पी 2 (Form P2) का विवरण आ जाएगा। इस खर्चा का विवरण कहा जाता है इसी में आपकी जमीन से सम्बंधित सभी जानकारी या इनफार्मेशन दिखी देगी।

8. अब आप चाहे तो इस प्रिंट करा सकते है ताकि अगर भविष्य में कभी इसकी जरूरत पड़े तो आप के पास यह हो।

भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

मध्य प्रदेश में ऐसे बहुत लोगो है जो भू नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया ढूढ़ते है। अगर आप भी उन्ही में से है, तो नीचे मैं भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे इसकी पूरी प्रक्रिया बताई है :-

  1. भू नक्शा ऑनलाइन के लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भूलेख की आधिकारिक ( ऑफिसियल ) वेबसाइट को विजिट करना होगा। 
  2. जैसे ही आप होमपेज पर पहुचेगे, आपको फ्री सर्विस की लिंक को ढूढ कर उस पर क्लिक करना है। 
  3. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक लिंक जिस पर भू नक्शा लिखा होगा, उस पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आपको अपने जिले, तहसील, एवं गांव को चुनना होगा। 
  5. जैसे ही आप यह सब चुन लगे, आपके सामने भू नक्शा आ जायेगा।

भू अभिलेख प्रतिलिपि कैसे देखे

अगर आपको भू अभिलेख प्रतिलिपि देखनी है तो उसकी कुछ प्रक्रिया है जिसे आपको चरण दर चरण फॉलो करना पड़ेगा। पुरी प्रक्रिया नीचे वर्णित है:-

  • सबसे पहले आप अपने डिवाइस में मध्यप्रदेश भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करे। 
  • होमपेज पर पहुंचने के बाद पब्लिक यूज़र नाम की लिंक को ओपन करे। 
  • इसके बाद भू अभिलेख प्रतिलिपि के नाम से आपको एक लिंक देखी देगी, उस लिंक को क्लिक करे।
  • जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक लॉगिन का पेज खुलेगा। इस में आपका यूजरनेम, पासवर्ड, डिपार्टमेंट तथा कैप्चा कोड भरना होगा और सबमिट का बटन दबाना होगा।
  • सबमिट का बटन आप जैसे ही प्रेस करेंगे, आपके सामने भू अभिलेख की प्रतिलिपि दिखी देगी।

Diversion Intimation को देखने की प्रक्रिया

अगर आप मध्य प्रदेश के किसी जिले के निवासी है और Diversion Intimation कैसे देखे ये जानना चाहते है। तो आप नीचे वर्णित चरणों को फॉलो कर सकते है:-

  1. सर्वप्रथम आपको भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करनी होगी, और जैसे ही आप होमपेज पर पहुंचे। तो “Public User” विकल्प पर क्लिक करे।
  2. “Public User” वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप एक पेज पर पहुचेगे, जहाँ पर “Diversion Intimation” लिंक वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
  3. “Diversion Intimation” लिंक वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लॉगिन पेज ओपन होगा।
  4. जैसे ही आप लॉगिन पेज पर दी गयी इनफार्मेशन भरेंगे और सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने Diversion Intimation खुल जाएगा, जैसे आप आसानी से देख सकते है।

भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड कैसे करे

  1. अगर आप भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको MP Bhulekh की आधिकारिक ( official ) वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जैसे ही आप होमपेज पर पहुचेगे, तो आपको फ्री सर्विस ( Free Service ) वाली लिंक को ढूढ कर उस पर क्लिक करना होगा।
  3. अब इस चरण में आपको प्रतिलिपि आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करना होगा।

4. जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिस पर दो विकल्प आवेदन फॉर्म और खसरा मैप नकल नया आवेदन पत्र होंगे।आपको जो डाउनलोड करना है, उस पर क्लिक करके आप डाउनलोड कर सकते है।

Public User पंजीकरण कैसे करे

ऐसे बहुत से लोगो है जो जानना चाहते है कि Public User पंजीकरण कैसे करे। अगर आप भी उन्ही लोगो में से है। तो नीचे मैं Public User पंजीकरण कैसे करे, इसके बारे में अच्छे से बताया है। आपको बस इतना करना है कि नीचे वर्णित चरणों को सही फॉलो करे:-

  1. हर प्रक्रिया की तरह इसमें भी आपको पहले भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, जो आप यहाँ पर क्लिक करके जा सकते है।
  2. एक बार जब आप वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जाये, तो “Public User” के ऑप्शन को खोजे और उस पर क्लिक करे।

3. जब आप Public User के विकल्प पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर “Register Public User ” के नाम से एक ऑप्शन होगा। एक ऑप्शन पर क्लिक करे।

4. ऑप्शन को चुनने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज या कहु की एक फॉर्म ओपन होगा, जैसा नीचे दिया है।

5. अब फॉर्म में दी गयी सभी जरुरी जानकारी को भरे और “पंजीकृत करें” बटन पर क्लिक करे। जैसे ही आप “पंजीकृत करें” बटन पर क्लिक करेंगे अपना रजिस्ट्रेशन ( पंजीकरण ) पूरा हो जायेगा।

जिलावार सूची एमपी भूलेख ( MP Bhulekh ) 2020