Shadi Anudan 2020

UP Shadi Anudan ( उ. प्र. शादी अनुदान ): Apply Online, Objectives, Eligibility

UP Shadi Anudan – हर वर्ष भारत की सरकार द्वारा अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती हैं, और हर योजना में भारत सरकार का प्रमुख उद्देश्य हर वर्ग के व्यक्तियों को लाभ पहुंचाना होता है। उन्हीं सभी लाभकारी योजनाओं में से एक योजना shadi anudan ( शादी अनुदान ) है।

इस योजना का लाभ केवल गरीब वर्ग की लड़कियों को मिलेगा, भारत सरकार ने इस योजना को देश की लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए चलाया है। सरकार ने इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी बनाया है, परंतु दिक्कत यह है कि अधिकांश लोगों को यह नहीं पता कि इस पोर्टल का उपयोग किस तरीके से किया जाए। 

आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, तो कृपया इस लेख के साथ अंत तक बनी रहे, क्योंकि इस लेख में हम आपको निम्न जानकारियां देंगे। जानकारियां जैसे योजना के लिए कौन-कौन से पात्रता मानदंड है, Vivah Anudan योजना 2020 के क्या लाभ,

उत्तर प्रदेश विवाह सहायता योजना ऑनलाइन पंजीकरण करने की क्या प्रक्रिया है, Shadi Anudan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है, और अन्य कुछ जानकारियाँ। तो अब बिना किसी देरी के चलिए, लेख को शुरू करते है।

UP Shadi Anudan Overview

योजना

UP Shadi Anudan ( शादी अनुदान ) योजना

लॉन्च ( Launch By )

उत्तर प्रदेश सरकार

लाभार्थी

उत्तर प्रदेश की लड़कियां

धन राशि

51,000/- रुपये

आधिकारिक वेबसाइट

शादी अनुदान ( Shadi Anudan ) का प्रमुख उद्देश्य

जैसा की हम सभी जानते हैं, कि जिन परिवारों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती है, उन परिवारों को अपनी लड़कियों की शादी करने में काफी दिक्कत आती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक योजना निकाली जिसे हम Shadi Anudan ( शादी अनुदान ) या Vivah Anudan ( विवाह अनुदान ) योजना कहते हैं।

इस योजना के तहत अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़े वर्गों के परिवारों आदि जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, उन्हें ₹51000 की मदद की जाएगी। इस योजना के लिए एक पोर्टल भी तैयार किया गया है, जिस पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको नहीं पता कि ऑनलाइन आवेदन शादी अनुदान योजना के लिए कैसे करें, तो नीचे हमने उसकी प्रक्रिया बताइए।

Also Read:- Ration Card Bihar

योजना के लिए पात्रता मानदंड ( Eligibility Criteria )

अगर आप भी इस शादी अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उसके लिए कुछ अलग पात्रता मापदंड हैं जिन को आपको पार करना पड़ेगा। यदि आप इन पात्रता मापदंडों के अंतर्गत आते हैं, तो वह आप भी इस योजना का लाभ बड़ी आसानी से उठा सकते हैं। नीचे में उन सभी पद पात्रता मापदंडों के बारे में बताया है:-

  1. सबसे पहला मापदंड यह है, कि आप को गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए। 
  2. जो योजना के लिए शहर से आवेदन कर रहे हैं, उनकी सालाना आय ₹56460 होना चाहिए और यदि आप गांव से आवेदन कर रहे हैं, तो आपकी सालाना आय ₹46080 होनी चाहिए।
  3. यदि आप योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप UP के स्थायी निवासी होने चाहिए।
  4. अब यदि बात की जाए आयु की तो, लड़की की आयु कम से कम 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  5. इस योजना के लिए वही लोग आवेदन कर सकते हैं। जो अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग या फिर आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के परिवार से हो।

Shadi Anudan योजना के लाभ

  • ऐसी योजनाओं का प्रमुख लाभ गरीब वर्ग की लड़कियों को प्रदान किया जाएगा तथा इसके अलावा जो भी नकारात्मक सोच समाज में लड़कियों के लिए है उसे बदला जायेगा। 
  • शादी अनुदान योजना के कारण जो भी गरीब परिवार का व्यक्ति अपनी बच्ची की शादी नहीं कर पा रहा था वह भी अपनी बच्ची की शादी कर पाएगा।
  •  यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो Shadi Anudan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक ऑनलाइन आवेदन दे।

उ.प्र. शादी ( Shadi ) सहायता योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया कैसे करे

यूपी सरकार द्वारा गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए एक योजना चलाई गई है, जिसे विवाह अनुदान या शादी अनुदान ( Shadi Anudan ) योजना कहते हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो शादी अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। यदि आपको नहीं पता कि ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाए, तो उसकी प्रक्रिया भी मैंने इसी लेख में दी है। इस योजना का लाभ केवल वही परिवार उठा सकता है, जो गरीबी रेखा के नीचे आता हो यदि आपका परिवार गरीबी रेखा के ऊपर आता है, तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

Shadi Anudan Application Status चेक करने की प्रक्रिया क्या है ?

अगर आप जानना चाहते हैं, कि विवाह अनुदान या शादी अनुदान की एप्लीकेशन स्टेटस ( Application Status ) को कैसे चेक करें। तो उसे चेक करने की एक प्रक्रिया होती है, जो मैंने नीचे बड़ी आसान भाषा में बताई है, कृपया सभी चरण को सही से फॉलो करें, ताकि आप स्टेटस चेक कर पाए:-

1. पहले चरण में आपको शादी अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होमपेज पर आप जैसी पहुंचेंगे, तो वहां पर आपको एक लिंक मिलेगा, जिस पर “आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहा क्लिक करें)” लिखा होगा। इस लिंक पर क्लिक करें।

2. जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, तो वह आप एक नए पेज पर पहुंचेंगे। जहां पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी, कृपया जानकारी को सही से भरें। उसके बाद लॉगिन पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

Shadi Anudan Yojana के लिए आवेदन की क्या प्रक्रिया है ?

यदि आप शादी अनुदान योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं। तो उसे करने की कुछ प्रक्रिया है, जिसे आप को सही तरीके से फॉलो करना होगा, वरना आपसे कुछ गलतियां हो सकती हैं। नीचे मैंने शादी अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के बारे में विस्तार से बताया है, कृपया प्रत्येक चरण को सही से फॉलो करें:-

1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो आप यहां क्लिक करके जा सकते हैं।

2. जैसे ही आप होमपेज ( Homepage ) पर पहुंचेंगे, वहां पर आपको तीन श्रेणियाँ मिलेंगी। उस लिंक पर क्लिक करें जिस श्रेणी से आप है।

3. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिस पर आपको एक फॉर्म मिलेगा। इस फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई है, वह सारी जानकारी को सही से भरें उसके बाद Save बटन पर क्लिक कर दें।

4. Save बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन की एक पर्ची मिलेगी, इस पर्ची का प्रिंट-आउट निकाल कर, इसे संभाल करके रखें। ताकि आप भविष्य में अपने आवेदन का स्टेटस देख सके।

Online आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप शादी अनुदान पर आवेदन करना चाहते है, तो उसके लिए कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स या दस्तावेज है। जिनकी आपको आवश्य्कता पड़ेगी, सभी डाक्यूमेंट्स या दस्तावेज मैंने नीचे बताये है, कृपया सही से पढ़े:-

  • जाती प्रमाण पत्र
  • वधु और वर दोनों का जन्म प्रमाण पत्र
  • शादी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते की डिटेल्स
  • आवेदक का पहचान पत्र

Also Read:- RGRHCL

पोर्टल पर लॉगिन करने की क्या प्रक्रिया है ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, जो आप यह क्लिक करके जा सकते है।
  • होमपेज पर पहुंचने के बाद राइट या दाये तरफ लॉगिन का फॉर्म दिखेगा।
  • फॉर्म में मांगी गयी जानकारी डाल कर कैप्चा भरके लॉगिन बटन दबाये। 
  • जैसे ही आप लॉगिन बटन दबाएंगे तो आप वेबसाइट में सफलतापूर्वक लॉगिन कर जायेगे। 

आवेदन पत्र को कैसे प्रिंट करे

  • सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • होमपेज पर पहुंचने के बाद एक ऑप्शन आवेदन पत्र प्रिंट (आवेदन पत्र पुनः प्रिंट करने हेतु यहा क्लिक करें) दिखेगा, इस पर क्लिक करे।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। अब इस पेज पर जो भी जानकारी मांगी गयी है।
  • जानकारी भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करे, लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र ओपन हो जायेगा।
  • अब आप इस आवेदन पत्र को प्रिंट कर सकते है।

विवाह अनुदान की विशेषताएं

  • शादी अनुदान के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों को 51,000 रुपये की मदद की जायेगी।
  • अब यदि बात की जाए आयु की तो, लड़की की आयु कम से कम 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • आवेदक का सरकारी बैंक में खाता होना चाहिए। 
  • एक परिवार की केवल दो लड़कियाँ, योजना के लिए पात्र होगी। 

Also Read:- Shala Darpan

Helpline Number ( हेल्पलाइन नंबर )

अगर आपको शादी अनुदान से सम्बंधित कोई भी परेशानी हो तो आप उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी परेशानी बता सकते है।